अपने YouTube Channel का watch time increase कैसे करें इस post में हम 7 ऐसे tips बताएंगे जिससे आपके channel के ज्यादा से ज्यादा watch time increase होगा और आपके subscriber  बढ़ सकते हैं तो चलिए जान लेते है उन 7 tips के बारे में -
how to increase watch time on youtube in hindi


how to increase watch time on youtube in hindi | Shoutuse

7 Tips से Youtube वीडियो का Watch Time Increase करें

1. Video का Title:- अपनी video का watch time बढ़ाने के लिए सबसे पहले आपको अपने video के title पर focus करना है और अपनी video का title ऐसा रखना है जिसे पढ़कर लोग आपकी video देखने पर मजबूर हो जायें। आपको अपनी video में एक question डाल देना है जिसे जानने के लिए लोग आपके video को जरूर देखें। 

2. Video Poster:-  YouTube के नए update के बाद अगर आप अपने channel पर ज्यादा से ज्यादा watch time increase करना चाहते है तो उसके लिए आपको अपने video के लिए अच्छा से अच्छा एक poster बनाना होगा जितना time आप अपने video को बनाने में लगाते है उसका आधा time आप उसका पोस्टर बनाने में लगाइए क्योकि जितना ज्यादा आपका पोस्टर catchy होगा उतना ही लोग आपके poster पर click करेंगे और आपका watch time increase होगा। 

3. Video का Intro:- अपने youtube channel पर ज्यादा watch time increase करने का यह भी एक अच्छा तरीका है जिसमे आपको अपने हर video के starting में एक 15 sec या 30 sec का intro लगा सकते है।

4. ज्यादा से ज्यादा Videos:- YouTube के नए update के बाद आपको अपने youtube channel को monetize करने के लिए आपको 1000 subscriber और 4000 hours watch time की जरुरत पढ़ती है जिसमे आप 1000 subscriber को पाना आसान है लेकिन 4000 hours watch time बहुत मुश्किल होता है इस लिए आपको ज्यादा से ज्यादा video को upload करना चाहिए जिससे आपके channel पर watch time ज्यादा से ज्यादा आये। 

5. YouTube Analytics:- आपके watch time को increase करने में यह भी आपकी help कर सकता है इसका use करके आप जान सकते है कि आपके किस topic को लोग ज्यादा से ज्यादा पसंद कर रहे है और उस topic पर आप ज्यादा से ज्यादा काम करके video है। 

6. Quality Contant:- YouTube पर लोगो को बनाये रखने में इसका बहुत ही महत्व है आप जो भी video youtube पर डालें उसमे आप अपने content को पूरी तरह से focus करें ताकि आपके videos लोगो को पसंद आये और वह आपके दूसरे video भी देखे और लोगों को share करे। 

7. Description Link:- आपको अपने हर video के description में अपने पिछले videos के link डाल देना चाहिए ताकि वह आपके दूसरे videos पर आसानी से पहुँचे और देखे। 


अगर आपको यह post अच्छा लगे तो इसे अपने दोस्तों के साथ share जरूर करें और हमें comment करके बताएं कि यह post आपको कैसा लगा।