ईमेल भेजना आज के समय में कितना जरुरी हो गया है ज्यादातर काम जैसे की किसी से बाते करना हो बिजिनेस को लेके या फिर किसी को कुछ जरुरी डाक्यूमेंट्स भेजने हो सभी काम ईमेल के दुवारा ही किया जाता है लेकिन अक्सर लोग ईमेल और जीमेल के बीच में थोडा कंफ्यूज हो जाते है की ये दोनों सेम है या अलग अलग तो आज के इस पोस्ट में हम आपको बताएँगे की आखिर Email और Gmail में क्या डिफरेंस है दोनों में क्या अंतर है.
Email vs Gmail
Email vs Gmail
कई लोग जिन्हें ईमेल भेजना नहीं आता शुरू शुरू में या फिर ईमेल आईडी बनाना नही आता तो उन्हें email और gmail में क्या डिफरेंस (Difference) है ये समझ नहीं आता तो आइये जान लेते है की दोनों में क्या अंतर है व्हाट इस ईमेल ईमेल , व्हाट इस जीमेल ,डिफरेंस बिटवीन ईमेल एंड जीमेल इन हिंदी.

Email और Gmail में क्या अंतर है

ईमेल और जीमेल के बीच में क्या अंतर है ये सब समझने के लिए हमें सबसे पहले ये जानना होगा की ईमेल (Email) क्या होता है और जीमेल (Gmail) क्या होता है जैसे ही आप इन दोनों के बारे में जान जायेंगे तो आपको ईमेल और जीमेल के बारे में अंतर पता चल जायेगा. तो चलिए सबसे पहले जानते है ईमेल क्या है व्हाट इस ईमेल.

Email और Gmail में अन्तर
Email aur Gmail me antar

ईमेल क्या है (What is Email in Hindi)

ईमेल का पूरा नाम इलेक्ट्रॉनिक मेल (Electronic Mail) है ये एक प्रोसेस यानि की एक प्रक्रिया होती है जिसके दुवारा आप इन्टरनेट की मदद से किसी को भी ख़त भेजते सकते है इस प्रक्रिया को हम ईमेल कहते है उदहारण के लिए हम इन्टरनेट के माध्यम से जो भी ख़त भेजेंगे ये प्रक्रिया ईमेल कहलाता है.

जीमेल क्या है ( What is Gmail in Hindi)

जीमेल एक ईमेल सर्विस है जो की गूगल दुवारा बनाया गया है और फ्री है इसका इस्तेमाल आप किसी को ईमेल भेजने के लिए कर सकते है यानि की अगर आपको किसी को ईमेल भेजना चाहते है तो उसके लिए आपके पास एक सर्विस होना चाहिए जिसकी मदद से आप ईमेल भेज सकते है उदहारण के लिए मान लीजिये पोस्ट ऑफिस एक तरह से जीमेल(Gmail) है जो आपके ख़त को एक जगह से दुसरे जगह पोहचाते है तो ख़त को एक जगह से दूसरी जगह पोहचना जीमेल का काम है। 

अगर आपको यह Post पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ Share जरूर करें और हमे Comment कर के बतायें की आपको यह Post कैसा लगा।

Tag:- Email aur Gmail me antar, Email kya hai, Gmail kya hai