क्या आपका smartphone slow चलता है ?



क्या आपका smartphone slow चलता है ?, Shoutuse
Smartphone slow

कई बार हम लोगों की गलितयों के कारण भी स्मार्टफोन की गति या कह लीजिए स्पीड धीमी हो जाती है। शुरुआत में तो smartphone ठीक-ठाक चलते हैं, लेकिन समय के साथ user को एहसास होता कि उनका फोन अब पहले की तरह तेज गति से काम नहीं कर रहा। Android smartphone के slow होने के पीछे कई कारण हो सकते हैं। यदि आप भी अपने android smartphone से परेशान हैं तो नीचे बताए गए tips को आजमा सकते हैं।



क्या आपका smartphone slow चलता है ?, Shoutuse


क्या आपका smartphone slow चलता है ?

1) Apps, Wallpaper और अन्य गेर जरूरी चीजों को हटाएं

फोन में storage को देखते हुए apps को install करना चाहिए। अधिक संख्या में apps की मौजूदगी से भी smartphone slow हो सकता है। फोन में ढेरों application होने के बाद जब फोन धीमा होने लगे तो खुद से सवाल कीजिए कि इनमें से कितनी ऐसी apps हैं जिन्हें आप इस्तेमाल करते हैं। जो apps आपके जरूरत के नहीं है उन्हें फोन से हटा लेने में ही समझदारी है। गौर करने वाली बात यहां ये भी है कि फोन में पहले से कुछ ऐसी pre load apps आती हैं जिन्हें चाहकर भी हटाया नहीं जा सकता। ऐसे में उन्हें disable कर देना चाहिए। Google play store में कई live wallpaper मौजूद हैं। बता दें कि live wallpaper एवं home screen पर अधिक संख्या में विजेट भी smartphone को धीमा कर देते हैं। फोन को slow होने से बचाना चाहते हैं तो ऐसे में normal wallpaper और home screen पर उन्हीं विजेट को रखें जो आपके काम के हैं


2) cache clear करना है जरूरी

आप लोगों की जानकारी के लिए बता दें कि जिन application को बार-बार इस्तेमाल में लाया जाता है उनके cache एकत्रित होने लगते हैं। smartphone slow होने का एक मुख्य कारण यह भी हो सकता है। ऐसे में सलाह दी जाती है कि जिस भी app का आप सबसे ज्यादा इस्तेमाल करते हैं उसके cache को नियमित रूप से delete करते रहें। cache को clear करने के बाद जब भी app को दोबारा इस्तेमाल किया जाएगा, यह फिर से एकत्रित होना शुरू होंगे। आइए अब आपको बताते हैं कि cache को हटाने का आसान तरीका। cache को हटाने के लिए सबसे पहले Settings>Apps में जाएं। यहां उस ऐप पर click करें जिसके cache को clear करना है। Click करने के बाद आपको 'Clear cache' विकल्प पर click करना है।


3) Inbuilt storage को clear करें

एक बात हमेशा याद रखिए और वह यह है कि यदि आप फोन को धीमा होने से बचाना चाहते हैं को ऐसे में total inbuilt storage का 10 से 20 प्रतिशत उपलब्ध होना जरूरी है। जब फोन की storage खत्म होने लगती है तो ऐसी स्थिति में फोन धीमा होना शुरू हो जाता है। ऐसे में सलाह दी जाती है कि cache clear करने के अलावा smartphone में केवल उन्हीं apps को जगह दें जो आपके काम की हैं। यदि आपके फोन की भी inbuilt storage कम है तो सबसे अच्छा विकल्प है कि internal storage में मौजूद images, music और video file को SD Card में move कर दें। चुनिंदा apps को भी inbuilt storage से card में move करने का विकल्प होता है। ऐसा करने के लिए आपको Settings>App में जाना होगा। आप लोगों की जानकारी के लिए बता दें कि पुराने android version पर चल रहे फोन इस feature से लैस नहीं है.


क्या आपका smartphone slow चलता है ?

4) firmware update की जांच करें

Smartphone के firmware update से फोन में कई तरह के सुधार भी देखने को मिलते हैं, इसमें मुख्य रूप से Performance optimization शामिल है। यदि आपको भी अपने handset से शिकायत रहती है तो आपको  setting में जाकर इस बात की जांच कर लेनी चाहिए कि कंपनी द्वारा आपके फोन को software update तो नहीं मिला है। जांच के लिए Settings>System>About>Software Updates में जाएं। यदि कोई software update मिलता है तो हम सलाह देंगे कि फोन को update करने से पहले backup जरूर ले लें।


5) Animation को करें disable

आप लोगों की जानकारी के लिए बता दें कि animations मुख्य रूप से menu, app drawer एवं अन्य interface location में Graphical tragion के बीच काम करते हैं। Smartphone इस्तेमाल के दौरान animation active रहते हैं, यह केवल फोन इस्तेमाल के अनुभव को बेहतर बनाने का काम करते हैं। यदि आपको ऐसा लग रहा है कि आपका smartphone धीमा होने लगा है तो इन्हें बंद कर दें। गौर करने वाली बात यहां ये भी है कि इन्हें बंद करना भी आसान कार्य नहीं है, क्योंकि अकसर यह विकल्प 'Developers options' में छिपा होता है। Developer option आपको setting में मिलेगा। Developer option में आपको सभी animation दिखने लगेंगे आप चाहें तो इन्हें बंद कर सकते हैं। बता दें कि developer option में किसी अन्य विकल्प के साथ छेड़छाड़ ना करें।

हमने आपको इस post में 5 tips बताया कि अगर आपका smartphone slow चल रहा है तो आप उसे पहले जैसा कैसे बना सकते हैं और अगर आपको यह post अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर share करें।