Blogging के लिय 10 Popular Ideas in Hindi:- Blogging एक ऐसा तरीका है जिस पर आप अपना Thoughts Online Share कर सकते है या अपना व्यवसाय बढ़ता कर सक्ते है। आजकल internet  पर बहुत से लोग online blog पर काम कर रहे हैं। इनमे से कुछ विषय जो कि सबसे लोकप्रिय है वही आज हम इस post में आपको बताएंगे। 

Blogging के लिय 10 Popular ideas in hindi. | Shoutuse

बहुत से लोग blogging करना चाहते है लेकिन वो यह deside नहीं कर पते हैं कि उन्हें किस topic पर blogging करना चाहिए। और नए blogger के लिय ये कोई बड़ी बात भी नही है। मतलब की नए blogger को blog का नाम deside करने में problem तो होती ही है। लेकिन blog का नाम select करना बहुत ही आसान है आप जिस विषय के बारे में सबसे ज्यादा information रखते हों या आपको जिस topic पर ज्यादा interest हो उसी topic पर blog start करना चाहिए। 

But लोग इस answer से satisfied नहीं हो पाते है और वे अपने blog के लिए एक अच्छा topic select नहीं कर पाते है। आज मै इस post में 10 ऐसे topic बताऊंगा जिस  अपना blog start कर सकते है। 

Blogging के लिए 10 Popular Ideas in Hindi :-

(1) Beginner Guides:- बहुत लोग है जो internet पर बहुत कुछ सीखना चाहते है अगर आप किसी topic पर guide कर सकते है तो guiding का blog बना सकते हो और लोगों की help कर सकते हो, जैसे- Blog, Internet, Online Eaning etc. 

(2) Recipes:- अगर आपको खाना बनाना अच्छा लगता है तो आप लोगों को खाना बनाना सीखा सकते है और यह topic बहुत ही अच्छा भी रहेगा क्योकि इसमें हमेशा आप कुछ नए चीजों के बारे में बता सकते हो तो आप recipes का blog start क्र सकते है। 

(3) Design:- आपको अगर design करना पसंद है जैसे web design या कोई और तो आप इसके बारे में भी लोगो को बता सकते है और अपना blog भी start कर सकते है। 

(4) Style Or Fashion:- आजकल लोग new style or fashion के बारे में internet पर search करते रहते है और अगर आप लोगो को style or fashion के बारे में information दे सकते है तो यह आपको जल्दी popular बना सकता है। 

Blogging के लिए 10 Popular Ideas in Hindi :-

(5) Story Writing:- इस topic पर भी आप blogging कर सकते हो और यह आसान भी है। आप अपने खाली time में कोई भी story जैसे love story या motivation story लिखकर blogging start कर सकते है। 

(6) Health, Body, Fitness:- अगर आप gym करते हो या body fitness के बारे मर जानते हो, जैसे- body कैसे बनाये, fit कैसे रहें etc. तो आप इस पर भी blogging क्र सकते हो। 

(7)  Agricultural:- अगर आपको Agricultural या खेती के बारे में जानते है जैसे- खेती कब और कैसे करनी है तो आप इस topic पर भी blogging start  कर सकते हो। 

(8) Travel:- इसमें कोई सक नहीं कि यह एक popular blog बन सकता है क्योकि जब कोई कहीं घूमने जाता है तो वह internet उस प्लसके बारे में पढता है की वह क्या अच्छा है और कहा घूमने लायक जगह है तो आप इस topic पे भी post लिख कर लोगो को बता सकते है। 

(9) News:- जैसा आप नहीं जानते है कि हम सब नई चीजों या समाचार को जानने के लिए interested रहते है और अगर हमेश नए चीज़ो या news के बारे में लोगो को बताएंगे तो लोग आपके post ज़रूर पढ़ेंगे। 

(10) Upcoming Events:- जब कोई event आने वाला हो तो उसके बारे में लोगो को बता सकते है जिससे लोग आपके blog को ज्यादा पसंद करेंगे।

Finally ये थे 10 topic जिन पर आप अपना blog start कर सकते है। जरूरी नहीं की आप इन्ही मे से किसी topic को select करें कहने का मतलब ये है कि आप जिस topic के बारे में ज्यादा से ज्यादा जानते हो उस topic पर ज्यादा से ज्यादा लिख सकें आप उसी topic को select करें और अगर आपको यह post अच्छा लगा हो तो इस post को अपने दोस्तों के साथ share ज़रूर करें।